“भारत” शुक्रवार 8 सितंबर आइये जानते हैं देश में इस वक़्त की टॉप 10 खबरें,,,,

“भारत” शुक्रवार 8 सितंबर आइये जानते हैं देश में इस वक़्त की टॉप 10 खबरें,,,,

 

ABPINDIANEWS, दिल्ली – ABP इंडिया न्यूजपेपर आप सभी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है आइए जानते हैं 8 सितंबर 2030 के मुख्य समाचार,,,,,

🔴अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे
G20 समिट की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार। शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले मेहमानों का आगमन भी शुरू हुआ। इसी क्रम में आज यानी 8 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन Joe Biden भी दिल्ली पहुंच गए हैं। जो बाइडेन का ये दौरा सिर्फ जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में ही नहीं बल्कि वह यहां पीएम मोदी के साथ अहम बैठक भी करने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी भारत की पहली यात्रा होगी।

🔴सनातन धर्म पर उदयनिधि के बाद ए राजा ने दिया विवादित बयान
सनातन धर्म को लेकर विवादित बोल का सिलसिला जारी।डीएमके सांसद ए. राजा ने भी अब विवादित टिप्पणी की है। एक सभा के दौरान उन्होंने कहा, ‘पहले कुष्ठ रोग को घृणित माना जाता था। आज HIV को माना जाता है। जहां तक सनातन धर्म की बात है, उसे भी इन बीमारियों की तरह ही घृणित मानना चाहिए। सनातन सामाजिक बीमारी है।उनके इस बयान को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपमानजनक बताया। प्रधान ने कहा कि DMK नेता का ये बयान I.N.D.I.A गठबंधन का हिंदू फोबिया दिखाता है।

🔴सनातन पर विवादित बयान का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा
सनातन पर डीएमके नेता ए राजा और उदयनिधि स्टालिन के बयान का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। सीनियर एडवोकेट विनीत जिंदल ने 7 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की। उन्होंने कोर्ट से मांग की है कि पुलिस को दोनों के खिलाफ FIR दर्ज करने का निर्देश दे। याचिका में दिल्ली और चेन्नई पुलिस को अवमानना नोटिस जारी करने की भी मांग की है।

🔴पीओके में शरण लेने वाले आतंकियों के खिलाफ एक्शन की तैयारी
पाकिस्तानके कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में शरण लेने वाले सभी स्थानीय आतंकियों पर बड़े एक्शन की तैयारी। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि उन सभी स्थानीय आतंकवादियों की संपत्ति जब्त की जाएगी, जो केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के मूल निवासी हैं और पनाह लेने के लिए पाकिस्तान भाग गए हैं।

🔴6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज
देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की 1-1 सीट पर 5 सितंबर को वोटिंग हुई थी, जबकि त्रिपुरा की दो सीटों पर वोट डाले गए थे। चुनाव आयोग के मुताबिक, सबसे ज्यादा 89.20% वोट त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट पर पड़े थे। वहीं सबसे कम 50.77% मतदान यूपी की घोसी सीट पर हुआ था।

🔴कोरोना से फिर बढ़ रहे मौत के मामले
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ने की पुष्टि की है। WHO ने इसके लिए सभी देशों से कोविड-19 से जुड़ा पूरा डेटा शेयर करने की अपील की है। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस ने कहा कि केवल 43 देश ही कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े साझा कर रहे हैं। वहीं, सिर्फ 20 देश ऐसे हैं, जो भर्ती हुए मरीजों से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

🔴मानसूनी बारिश का दौर फिर लौटा
देश में मानसूनी बारिश का दौर लौट आया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज देश के 19 राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। अगले दो दिन यानी 9 और 10 सितंबर को भी 14 राज्यों में तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है। तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

🔴रोहन बोपन्ना फिर से ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप के फाइनल में
भारत के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना 13 साल बाद एक बार फिर ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। रोहन ने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एबडेन के साथ न्यूयॉर्क में चल रहे यूएस ओपन के मेन्स डबल्स के फाइनल में जगह बना ली। इसके साथ ही 43 साल 6 महीने के बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। बोपन्ना से पहले यह रिकॉर्ड कनाडा के डैनियल नेस्टर के नाम था।

🔴आदित्य-L1 पर लगे कैमरे से ली गई सेल्फी सामने आई
इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन यानी इसरो ने गुरुवार को आदित्य-L1 पर लगे कैमरे से ली गई सेल्फी के साथ पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें शेयर कीं। ये तस्वीरें 4 सितंबर को खींची गई थीं। सेल्फी में आदित्य पर लगे दो इंस्ट्रूमेंट VELC और SUIT नजर आ रहे हैं। भारत के मिशन सूर्य आदित्य-L1 को 2 सितंबर को लॉन्च किया गया था।

🔴IIT मंडी के डायरेक्टर बोले मांस खाने के वजह से हुए भूस्खलन
हिमाचल प्रदेश के मंडी स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के डायरेक्टर लक्ष्मीधर बेहरा ने प्रदेश में लैंडस्लाइड होने की अजीबो-गरीब वजह बताई है। उन्होंने कहा कि जानवरों की हत्या के कारण हिमाचल में लैंडस्लाइड हुए। निर्दोष जानवरों को काटना बंद करना होगा। उनका यह बयान सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, इस वीडियो में वह बच्चों को मांस नहीं खाने की भी शपथ दिला रहे हैं।

kotdwarnews

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *