Good Morning भारत आइये जानते हैं अब तक के मुख्य समाचार एक क्लिक में,,,,,

Good Morning भारत आइये जानते हैं अब तक के मुख्य समाचार एक क्लिक में,,,,,

,,,,,,

ABPINDIANEWS,दिल्ली – गुड मॉर्निंग भारत जानते हैं इस देश में अब तक हुई बड़ी घटनाएं एक क्लिक में,,,,,,,

🔴विपक्ष पर जमकर बरसे पीएम मोद
मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देने पीएम मोदी सदन में पहुंचे। पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा, ये INDIA गठबंधन नहीं, घमंडिया गठबंधन। इसकी बरात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है। हर कोई पीएम बनना चाहता है। इस गठबंधन ने ये भी नहीं सोचा कि किस राज्य में आपका किससे कैसा कनेक्शन है। भारत की तरक्की की सचाई दुनिया को दूर से दिख रही है, विपक्ष को यहां रहते हुए नहीं दिख रही, क्योंकि अविश्वास और घमंड इनकी रगों में रच बस गया है। विपक्ष का व्यवहार शुतुरमुर्ग जैसा हो गया है। इसके लिए देश कुछ नहीं कर सकता। विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है। आज मैं देख रहा हूं कि आपने तय कर लिया है कि एनडीए और बीजेपी 2024 के चुनाव में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर भव्य विजय के साथ जनता के आशीर्वाद से वापस आएगी।

🔴कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने कहा, अविश्वास प्रस्ताव की ताकत आज प्रधानमंत्री को संसद में ले आई

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पीएम मोदी अगर 100 साल भी पीएम बन जाएं हमें दिक्कत नहीं है। हमें केवल मणिपुर और देश से लेना देना है। अविश्वास प्रस्ताव की ताकत आज प्रधानमंत्री को संसद में ले आई है। हममें से कोई भी इस अविश्वास प्रस्ताव के बारे में नहीं सोच रहा था। हम तो यही मांग कर रहे थे कि पीएम मोदी संसद में आएं और मणिपुर मुद्दे पर बोलें। पीएम मोदी हर चीज में कुछ न कुछ बोलते हैं, लेकिन वो मणिपुर पर चुप हैं। हमें ये बिल्कुल पसंद नहीं हैं। मणिपुर से दो सांसद हैं, उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया जा रहा।

🔴ओवैसी बोले- पीएम मोदी को पसमांदा मुस्लिमों से बहुत प्यार, लेकिन कैबिनेट में एक भी मुस्लिम नहीं
AIMIM चीफ असादुदीन ओवैसी ने लोकसभा में कहा, देश में नफरत का माहौल है। संविधान में ज़मीर की आज़ादी का जिक्र है, लेकिन यह सरकार यूसीसी लाने पर अड़ी है। मैं प्रधानमंत्री से जानना चाहता हूं कि कहां गया इस हुकूमत का जमीर, जब नूंह में 750 इमारतों को इसलिए जमींदोज कर दिया गया, क्योंकि वो मुसलमान थे। मणिपुर में हथियारों को लूटा जा रहा है। क्या चीन हमारी जमीन पर नहीं बैठा है। समस्या देश में है, बॉर्डर पर नहीं। पीएम मोदी को पसमांदा मुस्लिमों से बहुत प्यार है, लेकिन उनके कैबिनेट में एक भी पसमांदा मुस्लिम नहीं है।

🔴टीएमसी सांसद ने क्या कहा?
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि पीएम मोदी इस सदन में क्यों नहीं आते, जहां के लिए वे चुने गए हैं। यह सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं है। यह विपक्षी इंडिया के लिए विश्वास प्रस्ताव है। मुझे नहीं पता कि इससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण क्या है, हमारे प्रधानमंत्री ने संसद में आने से इनकार कर दिया या उन्होंने मणिपुर जाने से इनकार कर दिया।

🔴वित्त मंत्री ने कहा, बैंकों में फैलाया UPA का रायता हम साफ कर रहे
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘हमने बैंकिंग सेक्टर को बेहतर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। बैंक अब राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना काम कर रहे हैं। बैंकों में फैलाया UPA का रायता हम साफ कर रहे हैं।’

🔴RLD प्रमुख जयंत चौधरी के एनडीए में जाने की क्यों होने लगीं चर्चाएं
रालोद प्रमुख जयंत चौधरी राज्यसभा में दिल्ली बिल पर हुई वोटिंग में शामिल नहीं हुए थे। बुधवार को रालोद के नौ में से आठ विधायकों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की। इसके बाद जयंत चौधरी के एनडीए में शामिल होने की चर्चाएं तेज हो गई हैं।

🔴नूंह हिंसा के दो आरोपियों से पुलिस की मुठभेड़, एक के पैर में लगी गोली
नूंह हिंसा के दो आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद किया गिरफ्तार। मुठभेड़ के दौरान एक आरोपी के पैर में गोली लगी है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक पकड़े गए आरोपी मुनफेद और सैकुल हैं। सैकुल के पैर में गोली लगी है। नूंह हिंसा के बाद हरियाणा पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है।

🔴अवधेश हत्याकांड में उम्र कैद की सजा के खिलाफ माफिया मुख्तार अंसारी की हाईकोर्ट में अपील मंजूर
कांग्रेस नेता अजय राय के भाई अवधेश राय हत्याकांड में उम्र कैद की सजा के खिलाफ माफिया मुख्तार अंसारी की हाई कोर्ट में अपील मंजूर। हाई कोर्ट 13 सितंबर को इस अपील पर सुनवाई करेगा। याचिका में निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी गई थी और सजा को रद्द किए जाने की अपील की गई है। वाराणसी की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट ने इसी साल 5 जून को मुख्तार अंसारी को उम्र कैद की सजा सुनाई थी।

🔴कुख्यात नक्सली नेता प्रमोद मिश्रा दो साथियों के साथ गिरफ्तार
बिहार पुलिस ने गया-औरंगाबाद सीमा से कुख्यात नक्सली पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा उर्फ सोहन उर्फ शुक्ला, उर्फ कन्हैया को उसके दो अन्य साथियों के साथ गिरफ्तार किया है। बिहार पुलिस उससे गुप्त ठिकाने पर पूछताछ कर रही है। झारखंड पुलिस प्रमोद मिश्रा पर भी एक करोड़ रुपये का इनाम रखने वाली थी। अभी मामला विचाराधीन था, इसी बीच वह पकड़ा गया।

🔴डॉन 3 को लेकर रणवीर हुए ट्रोल तो क्या बोले?
डॉन फ्रेंचाइजी में अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान के बाद अब रणवीर सिंह की एंट्री हुई है। डॉन 3 फिल्म का टीजर रिलीज हुआ तो रणवीर सिंह को ट्रोल किया जाने लगा। जिसपर रणवीर ने अपने बचपन की एक तस्वीर को शेयर करते हुए एक लंबा-चौड़ा नोट लिखा है। रणवीर ने कहा, मैं अमिताभ बच्चन और शाह रुख खान को पूजता हूं, वो हिंदी सिनेमा के G.O.A.T हैं। मैंने बड़े होकर उनके जैसा बनने का सपना देखा था। मैं वादा करता हूं कि मैं डॉन के किरदार में अपना बेस्ट दूंगा आपको एंटरटेन करने के लिए। आपके प्यार के लिए शुक्रिया।

🔴अविश्वास प्रस्ताव पर आज जवाब दे सकते हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे। यहां उन्होंने आज के सत्र की रणनीति को लेकर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की। अमित शाह, नितिन गडकरी, प्रह्लाद जोशी समेत कई वरिष्ठ मंत्री बैठक में मौजूद रहे। अविश्वास प्रस्ताव पर आज शाम 4:00 बजे के करीब पीएम मोदी जवाब देंगे। 26 जुलाई को मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।

🔴मणिपुर के 40 विधायकों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
मणिपुर के 40 विधायकों ने बुधवार को पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने अपनी 6 मांगों को रखा है। इनमें मणिपुर में NRC लागू करने, उग्रवादियों से हथियार वापस लेने और शांति वार्ता की पहल शामिल है। इस बीच इंफाल घाटी में सैकड़ों महिलाओं ने मशाल लेकर रैलियां निकालीं। संसद का मानसून सत्र खत्म होने से पहले मणिपुर विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने की मांग की।

🔴चीफ इलेक्शन कमिश्नर एंड अदर इलेक्शन कमिश्वनर्स बिल पेश बिल आज पेश किया जा सकता है
राज्यसभा में आज चीफ इलेक्शन कमिश्नर एंड अदर इलेक्शन कमिश्वनर्स बिल पेश किया जा सकता है। इस बिल के पास होने से देश के चीफ इलेक्शन कमिश्नर की नियुक्ति प्रक्रिया में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की भूमिका खत्म हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल मार्च में फैसला दिया था कि इलेक्शन कमिश्नर की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पैनल द्वारा की जाएगी।

🔴आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। यानी ब्याज दर 6.50% बनी रहेगी। लगातार तीसरी बार RBI ने दरों में बदलाव नहीं किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। इसके अलावा आरबीआई ने वित्तीय वर्ष 2024 में महंगाई का अनुमान 5.1% से बढ़ाकर 5.4% कर दिया है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण जुलाई और अगस्त महीने में महंगाई बढ़ने की आशंका है।

🔴आप सांसद राघव चड्ढा ने बीजेपी पर किया पलटरवार
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि उनके खिलाफ जो फर्जी दस्तखत कराने की शिकायत की गई है, वह सिर्फ अफवाह है। दरअसल, बीजेपी ने आरोप लगाया है कि राघव चड्ढा ने दिल्ली सर्विस (अमेंडमेंट) बिल को सिलेक्ट कमेटी के पास भेजे जाने का जो प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया, उसमें सांसदों के फर्जी दस्तखत कराए। राघव चड्ढा ने कहा कि मोदी सरकार ने एक नई परंपरा शुरू की है। जो भी उनके खिलाफ बोले उसकी संसद सदस्यता खत्म कर दो या फिर उन्हें सदन से बाहर कर दो। बीजेपी मेरे पीछे पड़ गई है क्योंकि मैंने उनसे सवाल पूछ लिया।

🔴पाकिस्तान की संसद तीन दिन पहले ही भंग
पाकिस्तान की संसद बुधवार देर रात कार्यकाल खत्म होने से 3 दिन पहले ही भंग कर दी गई। बुधवार को प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने संसद भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पास भेजी थी। देर रात राष्ट्रपति ने इसे मंजूरी दे दी। संविधान के आर्टिकल 58 के तहत नेशनल असेंबली भंग की गई है। अब तीन महीने के अंदर पाकिस्तान में चुनाव हो सकते हैं। उधर, मुख्य विपक्षी नेता इमरान खान के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बरकरार है।

🔴आज दिल्ली में राजघाट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बजरंग, विनेश और साक्षी
पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक आज दिल्ली में राजघाट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। दो दिन बाद भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनाव होने हैं। वहीं, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट में आज सुनवाई भी होनी है। बुधवार को बृजभूषण ने अदालत के समक्ष तर्क रखा कि यौन इरादे के बिना किसी महिला को गले लगाना या छूना अपराध नहीं है।

🔴वनडे वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल जारी
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वनडे वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल जारी किया है। 9 मुकाबलों की तारीखें बदली गई हैं। हालांकि वेन्यू में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारत-पाकिस्तान मैच अब 15 की जगह 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। वहीं 12 नवंबर को कोलकाता में शेड्यूल्ड पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच अब 11 नवंबर को होगा। पाकिस्तान के 3 और भारत के 2 मैच री-शेड्यूल किए गए हैं।

🔴J&K: सेना ने तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया
जम्मू कश्मीर के कोकेरनाग में भारतीय सेना के जवानों ने बुधवार रात तीन लोगों को पकड़ा है। सेना को इनके पास से एक हथगोला और 56 जिंदा राउंड के साथ दो AK मैगजीन बरामद कीं। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ने के मकसद से ग्रेनेड फेंका। इसमें सेना के जवान समेत 2 स्थानीय निवासी घायल हो गए।

🔴आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़े का खुलासा
भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। योजना के लगभग 7.50 लाख लाभार्थियों का मोबाइल नंबर एक ही है। रिपोर्ट के मुताबिक 43,197 परिवार ऐसे हैं, जिनमें मेंबर्स की संख्या 11 से 201 के बीच है। ये रिपोर्ट 8 अगस्त को लोकसभा में पेश हुई, जिसमें सितंबर 2018 से मार्च 2021 तक के रिजल्ट शामिल किए गए हैं।

🔴स्मृति बोलीं-राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया
लोकसभा में बुधवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी के भाषण के बाद एक नया विवाद पैदा हो गया। बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी ने राहुल पर सदन में फ्लाइंग किस देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा- एक बात पर मैं आपत्ति जाहिर करना चाहती हूं। जिनको आज मुझसे पहले बोलने का अधिकार दिया गया, उन्होंने जाते-जाते एक अभद्र लक्षण के दर्शन दिए। यह केवल एक अभद्र व्यक्ति ही हो सकता है, जो सदन में संसद की महिला सदस्यों के रहते हुए फ्लाइंग किस दे सकता है।

🔴ASI सर्वे पर रोक के लिए फिर से कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष
ज्ञानवापी में ASI सर्वे पर रोक के लिए मुस्लिम पक्ष एक बार फिर से कोर्ट पहुंचा है। याचिका पर वाराणसी कोर्ट 17 अगस्त को सुनवाई करेगा। अदालत ने निर्देश दिया है कि सर्वे वाली जगह पर किसी तरह की रिपोर्टिंग नहीं होगी। ASI के लोग मीडिया को कोई रिपोर्ट नहीं देंगे। ऐसे विषय सोशल मीडिया पर भी नहीं चलने चाहिए, जिससे शान्ति भंग हो।

🔴केरल का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया गया
केरल विधानसभा ने बुधवार को राज्य का नाम बदलने का प्रस्ताव पास किया। केरल का नाम केरलम करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने पेश किया। उन्होंने कहा- राज्य की भाषा मलयालम है, इसके अनुसार राज्य का नाम केरलम होना चाहिए। प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। अब नाम बदलने की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी गई है। वहां से सहमति मिलने के बाद ही राज्य का नाम बदला जाएगा। केंद्र की सहमति नहीं होने पर नाम नहीं बदला जाएगा।

🔴हॉकी: भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया
भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने डबल गोल दागे। एक-एक गोल जुगराज सिंह और आकाशदीप सिंह की स्टिक से आया। ये भारत की पाकिस्तान पर ओवरऑल 65वीं जीत है। अब टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।

🔴ICC ने वनडे विश्व कप का नया शेड्यूल जारी किया
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वनडे वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल जारी किया है। 9 मुकाबलों की तारीखें बदली गई हैं। हालांकि वेन्यू में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारत-पाकिस्तान मैच अब 15 की जगह 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। वहीं 12 नवंबर को कोलकाता में शेड्यूल्ड पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच अब 11 नवंबर को होगा। पाकिस्तान के 3 और भारत के 2 मैच री-शेड्यूल किए गए हैं।

🔴पाकिस्तान: तोशाखाना में रखे उपहारों की नीलामी की जाएगी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने ऐलान किया है कि तोशाखाना (सरकारी खजाने) में रखे गिफ्ट्स की नीलामी की जाएगी। इससे जो पैसे जमा होंगे उनका इस्तेमाल गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए किया जाएगा। तोशाखाना मामले में पूर्व PM इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद ये फैसला लिया गया है।

🔴दिल्ली दंगे के आरोपी उमर खालिद की सुनवाई से जज ने खुद को अलग किया
जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा ने दिल्ली दंगे के आरोपी उमर खालिद की सुनवाई से खुद को अलग किया। उमर खालिद को सितंबर 2020 में गिरफ्तार किया गया था। वह 1050 दिनों से ज्यादा दिनों से जेल में हैं। JNU छात्र उमर खालिद पर UAPA के तहत मामला दर्ज है।

🔴संसद में केंद्र और विपक्ष के बीच घमासान
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मणिपुर मुद्दे पर सरकार को जमकर घेरा। गृह मंत्री अमित शाह ने दिया जवाब। राहुल ने कहा- प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए। वे वहां नहीं जा सकते हैं, क्योंकि उन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान, भारत माता की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं, हत्यारे हो। इसपर अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा- राहुल गांधी मणिपुर गए थे। उन्होंने कहा मुझे चुराचांदपुर जाना है। सेना ने उन्हें हेलिकॉप्टर से जाने के लिए कहा, वह नहीं माने। 3 घंटे ऑनलाइन आकर नाटक किया, फिर लौट गए। मणिपुर में जो हुआ शर्मनाक है। उस पर राजनीति करना उससे भी ज्यादा शर्मनाक है।

kotdwarnews

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *