कावण मेले में चार धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अशोक कुमार (DGP उत्तराखंड) ने की अपील, कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार से ना निकले चार धाम यात्री,,,,,, 

कावण मेले में चार धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अशोक कुमार (DGP उत्तराखंड) ने की अपील, कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार से ना निकले चार धाम यात्री,,,,,, 

 

ABPINDIANEWS, देहरादून-  डीजीपी ने की अपील…कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार से न जाएं चारधाम यात्रीKanwar Yatra 2023 News: डीजीपी ने बताया कि दिल्ली, मेरठ वापस जाने के लिए कांवड़ यात्रियों के लिए हाईवे की बायीं लेन आरक्षित की जाएगी। साथ ही इस दौरान शिविर और भंडारे आदि हाईवे से 20 से 30 मीटर दूर लगाए जाएंगे।कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार में जाम न लगे इसके लिए चारधाम यात्रियों से हरिद्वार से बचकर जाने की अपील की जाएगी।

इसके लिए विभिन्न जगहों पर यात्रियों को पुलिसकर्मी जागरूक करेंगे। जल्द ही रूट भी तैयार कर लिया जाएगा। डीजीपी अशोक कुमार ने सभी राज्यों से अपने-अपने क्षेत्रों में इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा है।

डीजीपी ने बताया कि दिल्ली, मेरठ वापस जाने के लिए कांवड़ यात्रियों के लिए हाईवे की बायीं लेन आरक्षित की जाएगी। साथ ही इस दौरान शिविर और भंडारे आदि हाईवे से 20 से 30 मीटर दूर लगाए जाएंगे। पूरे यात्रा मार्ग पर एंबुलेंस और मेडिकल शिविर भी लगाए जाएंगे।हरिद्वार पुलिस ने यात्रियों के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था की है। जिस पर स्कैन करने के बाद उन्हें हरिद्वार क्षेत्र में पार्किंग, रूट और पुलिस सहायता आदि की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही गंगा घाटों पर जल पुलिस की तैनाती भी की जाएगी।

कांवड़ यात्रा के दौरान राष्ट्र विरोधी तत्वों पर रहेगी पैनी नजर
कांवड़ यात्रा में सांप्रदायिक विवाद भी कई बार सामने आए हैं। इससे बचने के लिए यात्रा मार्ग और शिविरों में रहने वाले लोगों का सघन सत्यापन किया जाएगा। साथ ही राष्ट्र विरोधी तत्वों पर नजर रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओं के प्रसार पर रोक लगाने के लिए इसकी निगरानी भी की जाएगी।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि आगामी सावन माह की अवधि के मद्देनजर कांवड़ यात्रा के समाप्त होने के बाद प्रत्येक सोमवार, सोमवती अमावस्या और मोहर्रम को देखते हुए भी वर्तमान प्रबंधों को बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, भविष्य में भी कोई समस्या न आए।

kotdwarnews

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *