बड़थ्वाल कुटुंब का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया, बड़थ्वाल कुटुंब द्वारा उत्तराखंडी प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

बड़थ्वाल कुटुंब का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया, बड़थ्वाल कुटुंब द्वारा उत्तराखंडी प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

आज रविवार 4 अगस्त को बड़थ्वाल कुटुंब ने अपना स्थापना दिवस गढ़वाल भवन, पंचकुइयां रोड, नई दिल्ली में हर्षाेल्लास से मनाया। राज्यसभा सांसद रहे श्री तरुण विजय, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत सहित अत्य गणमान्य विभूतियों ने मुख्य समारोह की शोभा बढ़ाई।

 

कार्यक्रम का श्रीगणेश मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से किया गया। मंच पर संस्थापक महासचिव प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल, उपाध्यक्ष हरीश बड़थ्वाल ,अध्यक्ष राज कुमार बड़थ्वाल व कुटुंब का गौरव पद्मश्री डॉ माधुरी बड़थ्वाल का परिचय व स्वागत कुटुंब द्वारा किया गया। कुटुंब के महासचिव प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल ने बड़थ्वाल कुटुंब की स्थापना कि सोच, विगत तीन वर्षों के कार्यकलापों, उद्देश्यों और भावी योजनाओं का उल्लेख गढ़वाली भाषा में किया।

 

श्री तीरथ सिंह रावत ने सामुदायिक सद्भाव और बंधुत्व पुख्ता करने की दिशा में बड़थ्वाल कुटुंब की पहल की सराहना और विशेषताओं का उल्लेख कर समाज को इससे प्रेरणा लेने की बात की। उन्होंने कहा कि कुटुंब के इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर वे गदगद और भावुक भी है और बड़थ्वाल कुटुंब को शुभकामनाएं प्रेषित की।

 

इस अवसर पर श्री तरुण विजय ने कुटुंब की एकजुटता और विरासती मूल्यों को सवंर्धित करने की मुक्तकंठ से सराहना की। मानव जाति के विकास बल्कि अस्तित्व के लिए सुदृढ़ परिवार की भूमिका को रेखांकित करते हुए तरुण विजय जी ने बड़थ्वाल को आदर्श बताया। पूर्व

 

उत्तराखंडी लोक साहित्य और संस्कृति के संवर्धन की कड़ी में बड़थ्वाल कुटुंब बड़थ्वाल बंधुओं तथा अन्य उत्तराखंडी प्रतिभाओं को प्रतिवर्ष सम्मानित करता है। आज के स्थापना दिवस समारोह में वर्ष 2024 के बड़थ्वाल कुटुंब गौरव सम्मान पांच प्रतिभाओं – मोहित बड़थ्वाल, मीनाक्षी बड़थ्वाल आचार्य, पम्मी बड़थ्वाल, दिनेश बड़थ्वाल और रश्मि बड़थ्वाल को विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान स्वरूप प्रदान किए गए। श्री राजेन्द्र एम बड़थ्वाल को स्नेह सम्मान भी कुटुंब द्वारा प्रदान किया गया। सभी सम्मानित बंधुओं ने अपने विचार भी रखे।

 

वहीं उत्तराखंड सम्मान श्रेणी में साहित्य के लिए पीतांबर दत्त बड़थ्वाल से श्री भीष्म कुकरेती को तथा पं0 मुकुंद दैवज्ञ सम्मान से डा0 दयाल सिंह पंवार को नवाजा गया। उत्तराखंड विभूति सम्मान अंकिता ध्यानी (खेल) तथा जगदीश बाबला (पर्यावरण प्रेमी) को, और उत्तराखंड लोक संस्कृति सम्मान आचार्य कृष्णानंद नौटियाल को प्रदान किया गया। प्रो दयाल सिंह पँवार, श्री जगदीश बाबला, आचार्य नौटियाल व अंकिता माता पिता ने बड़थ्वाल कुटुंब क धन्यवाद ज्ञापित किया

 

मेधावी छात्र प्रोत्साहन कार्यक्रम में इस वर्ष उच्च प्राप्तांकों के लिए 12वीं बोर्ड के पांच छात्रों दीपांशु बड़थ्वाल, आर्यन बड़थ्वाल, आयुष महेश बड़थ्वाल, स्वाति बड़थ्वाल, संध्या बड़थ्वाल तथा 10वीं बोर्ड के तीन छात्रों आदित्य बड़थ्वाल, देव बड़थ्वाल और निश्चय बड़थ्वाल को पुरस्कृत किया गया। सभी विजेताओं को प्रमाणपत्र दिए गए।

 

ढ़ोल दमाओ और लोक संगीत की मनभावन प्रस्तुतियों से पांच घंटे चले स्थापना समारोह के कार्यक्रम में उपस्थित संभागियों भावविभोर हो गए दिखे।

 

इस अवसर पर डा0 माधुरी बड़थ्वाल और पं0 कृष्णानंद नौटियाल ने अपने विचार रखे।

 

अध्यक्षीय संबोधन में कुटुंब के अध्यक्ष राजकुमार बड़थ्वाल ने बताया कि जहां सम्मान प्राप्त विभूतियों को असाधारण योगदान की प्रशस्ति मिलती है वहीं अन्य व्यक्ति बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित होते हैं। कुटुंब की गतिविधियों को व्यापक तथा समावेशी बनाने की दृष्टि से उन्होंने छात्रों के लिए हालिया संचालित कैरियर गाइडेंस सत्र तथा रेडक्रास सोसाइटी के सहयोग से संपन्न रक्तदान शिविर की जानकारी दी।

 

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा शानदार प्रस्तुतियाँ दी गई। गढ़वाली काव्य पाठ में गढ़वाली भाषा के वरिष्ठ कविजन व साहित्यकार श्री रमेश चंद्र घिल्डियाल, श्री जयपाल सिंह रावत, श्री जबर सिंह कैन्थुरा श्री जगमोहन सिंह जगमोरा (प्रथम गढ़वाली पजलकार), सुश्री अंजली भण्डारी व श्री दिनेश ध्यानी ( काव्यपाठ मंच संचालन) जी ने श्रोताओं को मन मोह लिया। बड़थ्वाल कुटुंब द्वारा उत्तराखण्ड लोक-भाषा साहित्य मंच दिल्ली, व गढ़वाल हितैषिणी सभा, नई दिल्ली को सहयोग सम्मान भी दिया गया। करीब छह घंटे चले इस कार्यक्रम की शानदार एंकरिंग श्री पंकज बड़थ्वाल व योगिता बड़थ्वाल ने की।

 

अंत में …. ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कुटुंब के कार्यकर्ताओं, संयोजकों, प्रस्तुतिकर्ताओं तथा भागीदारों को बधाई दी।

kotdwarnews

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *